मशहूर वायरोलॉजिस्ट इयान लिपकिन ने कहा- अगले साल तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

मशहूर वायरोलॉजिस्ट इयान लिपकिन ने कहा- अगले साल तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर लगातार जारी है। आंकड़ों में भी लगातार बढ़ौतरी हो रही है। साथ ही दुनिया के सभी देश इसकी वैक्सीन या दवा खोजने में जुटे हुए हैं। सभी देशों के वैज्ञानिक लगतार इसके लिए परिक्षण कर रहे हैं। इन परीक्षणों में कुछ देशों को शुरूआती सफलता भी मिली है। साथ ही कुछ देश आगे भी बढ़ रहे हैं। लेकिन अबतक इस बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं मिल पाया है। कई मेडिकल एक्सपर्ट ने यह भी राय दी कि हमें इस वायरस के साथ ही जीना पड़ेगा। इस बीच, वायरस हंटर के नाम से मशहूर अमेरिकी वायरोलॉजिस्ट इयान लिपकिन (Virologist Dr. Ian Lipkin) ने कहा है कि अगले साल तक इस वायरस का वैक्सीन मिल सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

लिपकिन ने कहा कि वैक्सीन बनाने की एक प्रक्रिया होती है, इसलिए वैक्सीन बनाने में थोड़ा वक्त तो लगेगा ही। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 2021 के अप्रैल तक कोरोना की वैक्सीन आ सकती है। आपको बता दें कि, अमेरिका, ब्रिटेन और भारत समेत दुनिया के तमाम दिग्गज देशों के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं।

एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में लिपकिन ने कहा कि तबतक इस बीमारी से बचने के लिए हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह वायरस सदा के लिए नहीं रहने वाला है लेकिन हमें कुछ सावधानियां बरतनी होगी।

उन्होंने आगे कहा कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग अच्छा फैसला है। लेकिन साथ ही हमें नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा। आप हमेशा मास्क और गलव्स तो नहीं पहन सकते, लेकिन जब जरूरत हो तब जरूर पहनें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग की जगह फिजिकल डिस्टेंसिंग शब्द का इस्तेमाल होना चाहिए।

इसके बाद ऑफिस जाने के सवाल पर लिपकिन ने कहा कि अगर आप प्राइवेट रूम में काम कर रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। दरअसल, लोग इसलिए भी ऑफिस जाना चाहते हैं ताकि वह अपने सहकर्मियों से बात कर सकें। लेकिन इसके लिए हेल्थ प्रोटोकॉल को मानना होगा। कॉन्फ्रेंस रूम में लोगों के बीच 2 मीटर की दूरी होनी चाहिए। मास्क पहनिए। यह वायरस सब दिन के लिए नहीं रहने वाला है। हम इससे जीत जाएंगे। लिपकिन ने विमानों में यात्रा के सवाल पर कहा कि यह संक्रमण के लिहाज से ठीक नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें-

रिसर्च: चाय में पाया गया वायरस को रोकने वाला तत्व, इम्यूनिटी इम्प्रूव करने में सक्षम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।